ज़ोमैटो ने बंद की 'लेजेन्ड्स' इंटरसिटी सेवा: सीईओ दीपिंदर गोयल ने बताई असल वजह

ज़ोमैटो ने बंद की 'लेजेन्ड्स' इंटरसिटी सेवा: सीईओ दीपिंदर गोयल ने बताई असल वजह

समीर चौधरी
समीर चौधरी
अगस्त 23, 2024

ज़ोमैटो ने 'लेजेन्ड्स' सेवा को क्यों किया बंद?

भारत की प्रमुख फूड डिलीवरी प्लेटफार्म ज़ोमैटो ने हाल ही में अपने इंटरसिटी फूड डिलीवरी सेवा 'लेजेन्ड्स' को बंद करने की घोषणा की है। इसका कारण कंपनी के सीईओ दीपिंदर गोयल ने सोशल मीडिया प्लेटफार्म X पर साझा किया। गोयल ने बताया कि दो साल की लगातार कोशिशों के बावजूद इस सेवा को बाज़ार में ठीक से स्थापित नहीं किया जा सका।

अगस्त 2022 में लॉन्च की गई इस सेवा का मनोबल यह था कि ज़ोमैटो विभिन्न शहरों के प्रतिष्ठित व्यंजनों को ग्राहकों तक पहुँचाएगा। यह सेवा उन लोगों को ध्यान में रखते हुए शुरु की गई थी जो अपने पसंदीदा शहर के पकवानों का स्वाद लेना चाहते थे भले ही वे उस शहर में न रह रहे हों। सेवादारों की कठिनाइयों और उपयोक्ताओं की अपेक्षाएं इनकी पूर्णता में एक बड़ी अड़चन साबित हुईं।

प्रतीकों की विफलता की कहानी

सेवा को शुरू करने के बाद से ही कई चुनौतियों का सामना करना पड़ा। नवंबर 2022 में, उस समय की इंटरसिटी डिलीवरी पेशकश के प्रमुख सिद्धार्थ झावर ने इस्तीफा दे दिया। इस इस्तीफे के बाद सेवा पर नकारात्मक प्रभाव पड़ा। इसके अलावा, अप्रैल 2023 में सेवा को अस्थायी रूप से निलंबित कर दिया गया। इस सेवा का नए मॉडल के साथ जुलाई में पुन: लॉन्च किया गया जिसमें सीमित ग्राहकों तक पूर्व-स्टॉक फूड आइटम्स पहुंचाने का प्रयास किया गया। विशेषकर, दिल्ली एनसीआर, बेंगलुरू, और मुंबई जैसे महानगरों में यह सेवा शुरू की गई थी।

हालांकि, न्यूनतम ऑर्डर मूल्य ₹5,000 तय करने के बावजूद, सेवा को अपेक्षित बाजार प्रतिक्रिया नहीं मिली। इस सर्विस को स्थापित करने और इसे प्रायोगिक मॉडल से मुख्यधारा में लाने के प्रयास विफल रहे। इसके अतिरिक्त, ज़ोमैटो द्वारा पिछले साल अक्टूबर में लॉन्च की गई हाइपरलोकल डिलीवरी सेवा 'एक्सट्रीम' भी अपेक्षित परिणाम नहीं दे पाई, और उसे भी बंद करना पड़ा।

नए अधिग्रहण और वित्तीय उपलब्धियाँ

नए अधिग्रहण और वित्तीय उपलब्धियाँ

'लेजेन्ड्स' सेवा को बंद करने का निर्णय ज़ोमैटो ने एक दिन बाद लिया जब उन्होंने पेटीएम के मनोरंजन टिकटिंग व्यवसाय को 2,048 करोड़ रुपये में अधिग्रहण करने की घोषणा की। वित्तीय वर्ष 2024-25 के पहले तिमाही में ज़ोमैटो ने 253 करोड़ रुपये का समेकित लाभ दर्ज किया, जो पिछले साल की तुलना में काफी बढ़ोतरी दर्शाती है। इस दौरान ऑपरेशनों से कंपनी की राजस्व भी 74% बढ़कर 4,206 करोड़ रुपये हो गई।

हालांकि 'लेजेन्ड्स' सेवा को बंद करने का निर्णय लिया गया है, ज़ोमैटो के अन्य सेग्मेंट जैसे किराने की त्वरित वाणिज्य इकाई ब्लिंकिट और व्यवसायिक रसोई सामग्री मंच हाइपरप्योर अभी भी सक्रिय रूप से संचालन में हैं।

ज़ोमैटो की भविष्य की योजना

ज़ोमैटो ने इंटरसिटी फूड डिलीवरी सेवा बंद करने के बाद अब अपनी संसाधनों और ऊर्जा को उन सेग्मेंट्स में लगायगा जहां उसे सफलता मिल रही है। ब्लिंकिट और हाइपरप्योर जैसी सेवाओं में निवेश बढ़ाएगा और यह सुनिश्चित करेगा कि ग्राहकों को सुविधाजनक और उच्च गुणवत्ता की सेवाएं मिलें। कंपनी ने स्पष्ट किया है कि वे अपने मुख्य फूड डिलीवरी व्यवसाय को और अधिक सशक्त बनाने के लिए भी प्रयासरत हैं।

इस पूरे परिदृश्य को देखते हुए यह स्पष्ट है कि ज़ोमैटो नई चुनौतियों का सामना करने के लिए तैयार है, चाहे उसके लिए उन्हें पुराने मॉडल को छोड़ने और नए मॉडल को अपनाने की आवश्यकता क्यों न हो। वक्त की मांग के अनुसार परिवर्तन और ग्राहक संतोष महत्वपूर्ण हैं जिनके चलते ज़ोमैटो ने 'लेजेन्ड्स' सेवा को बंद करने का कठोर निर्णय लिया है। उम्मीद है कि कंपनी आनेवाले समय में अपने नए अधिग्रहणों और वर्तमान सेवाओं के माध्यम से और अधिक ऊँचाइयों को छूएगी।

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